क्या आप जानते हैं की विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO) के अनुसार पूरी दुनिया में प्रति १६० बच्चों में से १ बच्चा ऑटिज्म नामक न्यूरोडेवलपमेंटल विकार से पीड़ित हैं। दिनोंदिन तेजी से इस सामाजिक- मानसिक विकार से ग्रसित बच्चों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। कुछ रिसर्चेस के निष्कर्षों के आधार पर यह सामने आया है की किन्ही अनुवांशिक कारणों एवं प्राकृतिक बदलाव की वजह से यह डिसऑर्डर होता है.
Child with ASD prefers Solitary Play |
"Empowering Women and Girls With Autism" is the theme for year 2018.
ऑटिज़्म को अभी तक मुख्यतः लड़कों के विकार के तौर पर ही जाना जाता था but due to rapid rise in incidences of this neurodevelopmental disorder in girls..that primarily affects their social-communication skills.. gives an opportunity to explore the characteristics of Autism in Fairer Sex..
बच्चों में तेजी से बढ़ते जा रहे इस डिसआर्डर के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से संयुक्त राष्ट्र संघ (United Nations) के तत्वावधान में अप्रैल माह को Autism Awareness Month के रूप मनाया जाता है, तथा “World Autism Awareness Day” का आयोजन दिनांक २ अप्रैल को किया जाता है.
वैसे तो ऑटिज़्म से ग्रसित सभी व्यक्ति see, hear and feel the world differently to other people.. but there are some traits that are more typical n profound in girls like..
संगीत/कला/साहित्य के प्रति ज्यादा रूचि होना
अत्यधिक कल्पनाशक्ति/ escape into the worlds of nature or fiction
प्रत्येक वस्तु/सामान को विशेष तरह से व्यवस्थित रखना
अन्य लड़कियों के साथ सामूहिक खेल नहीं खेल पाना
अन्य लड़कियों से मित्रता नहीं कर पाना
सामाजिक स्थानों पर संयत रहना वही घर पर चिड़चिड़ाना/ग़ुस्सा करना
tendency to “mimic” others in social situations in order to blend in
किन्ही विशेष तरह से वस्त्रों/गंध से प्रति अत्यधिक sensitive होना ( स्रोत- autismawareness.com/au)
प्रोफेसर टोनी अट्वूड के अनुसार ऑटिज़्म से अफेक्टेड लड़कियां सामाजिक सिचुएशन में अपने सिम्पटम्स को इस तरह मास्क-उप कर लेती हैं की उन्हें देखकर यह कहना कठिन होता है that they are having some sort of social-communication issues.. As he had observed (sic) "A girl with ASD can become an avid observer of other children and intellectually determine what to do in social situations; learning to copy or imitate other girls, adopting an alternative persona and ‘acting’ someone who can succeed in social situations; becoming a social ‘chameleon’.
Poor social play in ASD |
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